पीने का पानी आपको वजन कम करने में मदद करता है

Live Science के अनुसार, वजन कम करने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक energy संतुलन है, यानी आप कितनी calories का उपभोग करते हैं।

भोजन और पेय का सेवन शामिल है, metabolism की दर और exercise की उपस्थिति या अनुपस्थिति से संबंधित है, और पानी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

पीने का पानी(water) वजन घटाने में मदद कर सकता है क्योंकि इसमें कैलोरी नहीं होती है, इसलिए sugary drinks के बजाय इसका उपयोग करने से आपकी कैलोरी की मात्रा कम हो सकती है, और पीनेइस बात के वास्तविक प्रमाण हैं कि पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है। का पानी भी खाने या पीने की तरह ही तृप्ति(satiety) को बढ़ा सकता है।

Appetite नामक पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन में बताया गया है कि पीने का पानी तृप्ति बढ़ाता है क्योंकि यह पेट भरता है और भूख को कम करता है, और प्यास और भूख एक ही तंत्रिका सर्किट (neural circuit) को साझा करते हैं। , इसलिए कुछ लोगों के लिए ये दो भावनाएँ संयुक्त होती हैं। इस बात के वास्तविक प्रमाण हैं कि पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिलती है।

Journal Obesity में प्रकाशित एक अध्ययन में, researchers ने 12 महीने तक 173 मोटापे से ग्रस्त महिलाओं का अध्ययन किया और नियमित रूप से उनके आहार, शारीरिक गतिविधि(physical activity), वजन और शरीर में वसा(fat) प्रतिशत का आकलन किया।

आहार के संदर्भ में, researchers ने पानी, calorie-free drinks, diet drink, Calorie-Sweetened Drinks और भोजन से कैलोरी के अपने दैनिक सेवन का analysis किया।

Researchers ने पाया है कि अधिक पानी पीने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है, अन्य सभी कारकों को स्थिर रखा जा रहा है।

हालांकि, दिन के किस समय पानी पीने से आपको अधिक वजन कम करने में मदद मिलती है? इसके दो जवाब हैं, एक जब आपको भूख लगे और दूसरा खाने से पहले।

जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, कुछ लोगों के लिए, प्यास और भूख के संकेत विलीन हो जाते हैं, इसलिए आपकी भूख वास्तव में प्यास हो सकती है। अगर वह भूख है, तो पानी पीने से आपका पेट भी भर सकता है और आपका पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है।

इसके अलावा, भोजन से पहले पानी पीने से भी आपका पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है, इसलिए आप भोजन के समय कम खा सकते हैं और अपनी कैलोरी की मात्रा कम कर सकते हैं।

वजन घटाने के फायदे एक तरफ हैं, पानी पीने से आप hydrated भी रहते हैं और आपके शरीर को ठीक से काम करने की अनुमति मिलती है।

Also Read: स्वस्थ जीवन के लिए अच्छी आदतें

Leave a Comment